Skip to main content

क्रेडिट स्कोर क्या है? ओर अपना क्रेडिट स्कोर जांचने के लिए, कुछ विकल्प

क्रेडिट स्कोर क्या है ?

क्रेडिट स्कोर एक संख्या है जो दर्शाती है कि एक व्यक्ति द्वारा उधार लिए गए पैसे का भुगतान करने में सक्षम होने की कितनी संभावना है। यह संख्या व्यक्ति के क्रेडिट इतिहास पर आधारित होती है, और इसका उपयोग बैंकों और अन्य उधारदाताओं द्वारा यह तय करने के लिए किया जाता है कि उस व्यक्ति को पैसा उधार देना है या नहीं। क्रेडिट स्कोर जितना अधिक होगा, कम ब्याज दरों और शुल्क जैसी अधिक अनुकूल शर्तों के साथ, ऋण, क्रेडिट कार्ड और अन्य वित्तीय उत्पादों के लिए स्वीकृत होने की संभावना उतनी ही बेहतर होगी। क्रेडिट स्कोर की गणना विभिन्न कारकों का उपयोग करके की जाती है, जिसमें भुगतान इतिहास, क्रेडिट उपयोग, क्रेडिट इतिहास की लंबाई, क्रेडिट के प्रकार और नई क्रेडिट पूछताछ शामिल हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए नियमित रूप से अपने क्रेडिट स्कोर पर नज़र रखना महत्वपूर्ण है कि यह सही और अद्यतित है, क्योंकि यह आपके वित्तीय स्वास्थ्य और अवसरों पर बड़ा प्रभाव डाल सकता है।




अपना क्रेडिट स्कोर जांचने के लिए, कुछ विकल्प उपलब्ध हैं:

मुफ्त क्रेडिट रिपोर्ट का अनुरोध करें: संघीय कानून के तहत, आप तीन प्रमुख क्रेडिट ब्यूरो (इक्विफैक्स, एक्सपेरियन और ट्रांसयूनियन) में से प्रत्येक से प्रति वर्ष एक मुफ्त क्रेडिट रिपोर्ट के हकदार हैं। आप एनुअलक्रेडिटरिपोर्ट.कॉम पर या 1-877-322-8228 पर कॉल करके अपनी निःशुल्क क्रेडिट रिपोर्ट का ऑनलाइन अनुरोध कर सकते हैं।

क्रेडिट मॉनिटरिंग सर्विस के लिए साइन अप करें: ऐसी कई क्रेडिट मॉनिटरिंग सेवाएं उपलब्ध हैं जो आपको अपना क्रेडिट स्कोर नियमित रूप से जांचने की अनुमति देती हैं। कुछ सेवाएं निःशुल्क हैं, जबकि अन्य शुल्क लेते हैं। ये सेवाएं आमतौर पर आपके क्रेडिट स्कोर या क्रेडिट रिपोर्ट में किसी भी बदलाव के लिए अलर्ट प्रदान करती हैं।

अपने बैंक या क्रेडिट कार्ड कंपनी से संपर्क करें: कुछ बैंक और क्रेडिट कार्ड कंपनियां अपने ग्राहकों को लाभ के रूप में मुफ्त क्रेडिट स्कोर चेक प्रदान करती हैं। यह देखने के लिए कि क्या यह सेवा आपके लिए उपलब्ध है, अपने बैंक या क्रेडिट कार्ड कंपनी से संपर्क करें।

यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि आपके क्रेडिट स्कोर की जाँच करने से आपके क्रेडिट को नुकसान नहीं होता है। वास्तव में, नियमित रूप से अपने क्रेडिट स्कोर की जांच करने से आपको अपनी क्रेडिट रिपोर्ट में किसी भी त्रुटि या धोखाधड़ी गतिविधि की पहचान करने और उन्हें ठीक करने के लिए कदम उठाने में मदद मिलती है ।


एक अच्छा क्रेडिट स्कोर क्या है ?

एक अच्छा क्रेडिट स्कोर आमतौर पर FICO क्रेडिट स्कोरिंग मॉडल पर 670 या उससे अधिक का स्कोर या VantageScore क्रेडिट स्कोरिंग मॉडल पर 700 या उससे अधिक का स्कोर माना जाता है।


क्रेडिट स्कोर की गणना कैसे की जाती है ?

एक क्रेडिट स्कोर की गणना आमतौर पर एक गणितीय सूत्र का उपयोग करके की जाती है जो आपके क्रेडिट इतिहास से संबंधित विभिन्न कारकों का विश्लेषण करता है, जिसमें शामिल हैं:

भुगतान इतिहास
बकाया राशि
क्रेडिट इतिहास की लंबाई
क्रेडिट मिश्रण
नया क्रेडिट

उपयोग किए जा रहे क्रेडिट स्कोरिंग मॉडल के आधार पर इनमें से प्रत्येक कारक को एक अलग महत्व दिया जाता है। उदाहरण के लिए, FICO स्कोरिंग मॉडल भुगतान इतिहास और बकाया राशि पर सबसे अधिक भार डालता है, जबकि VantageScore मॉडल क्रेडिट मिश्रण और नए क्रेडिट पर अधिक भार डालता है।


FAQ

1. FICO क्या है ?

FICO का मतलब फेयर आइजैक कॉर्पोरेशन है, जो एक कंपनी है जो उधारदाताओं और वित्तीय संस्थानों द्वारा व्यक्तियों और व्यवसायों का आकलन करने के लिए उपयोग किए जाने वाले क्रेडिट स्कोरिंग मॉडल प्रदान करती है। FICO स्कोर संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला क्रेडिट स्कोर है और यह किसी व्यक्ति के क्रेडिट इतिहास पर आधारित होता है, जिसमें स्कोर 300 से 850 के बीच होता है।

2. VantageScore मॉडल क्या है

VantageScore मॉडल को FICO स्कोर के एक प्रतियोगी के रूप में देखा जाता है, जिसमें कुछ ऋणदाता और वित्तीय संस्थान किसी व्यक्ति की साख के बारे में अधिक व्यापक दृष्टिकोण प्राप्त करने के लिए दोनों मॉडलों का उपयोग करते हैं।

3. मैं अपना क्रेडिट स्कोर कैसे सुधार सकता हूं?

अपने क्रेडिट स्कोर में सुधार करने के लिए समय पर बिलों का भुगतान करना, कर्ज कम करना और एक साथ कई नए क्रेडिट खाते खोलने से बचना शामिल है। इसके डिटेल मै इन्फोर्मशन जानणे केलीये निचे दिये गये लिंक पर क्लिक करे ।

https://mybanktracker.blogspot.com/2023/04/blog-post.html 





Comments